Sewabharti Delhi Organises Sewa Sangam 2016 on it foundation day

‘समाज सेवा में जुटे युवा संगठित हों ’

सेवा भारती के स्थापना दिवस पर एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में सेवा संगम का आयोजन 23

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सेवा प्रमुख सुहास राव ने कहा है कि समाज को लेकर जिम्मेदारी का एहसास होने के साथ ही आज समाजसेवा के क्षेत्र में युवाओं की भागीदारी बढ़ी है। हालांकि, यह अब भी असंगठित होकर कार्य कर रहे हैं। जिसके कारण समाज में ज्यादा सकारात्मक बदलाव नहीं दिख रहा है। ऐसे में अधिक से अधिक युवाओं को समाज से जोड़ना और उन्हें संगठित करना वक्त की जरूरत है। 

वह सेवा भारती के स्थापना दिवस पर एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित सेवा संगम दिल्ली-2016 कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

1उन्होंने कहा कि सेवा का दायरा बढ़ाते हुए आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े लोगों के बीच जाना होगा। उन्होंने खासतौर पर दलित व आदिवासी समाज का जिक्र करते हुए कहा कि यह अब भी समाज में पिछड़े हुए हैं। 

इनके बीच जाकर कार्य करते हुए इन्हें इस स्थिति में लाना चाहिए कि यह दूसरों की सेवा के लिए आगे आ सकें। सेवा संगम में राष्ट्रीय राजधानी में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों, महिलाओं, बच्चों, वृद्धों व विकलांगों के बीच कार्य करने वाले संगठनों के 700 से अधिक लोगों ने भाग लिया। बता दें कि संघ के आनुषांगिक संगठन सेवा भारती से चार हजार से अधिक कार्यकर्ता जुड़े हुए हैं। वैसे, सेवा संगम के मंच से दिल्ली में कार्य करने वाली सामाजिक संस्थाओं को जोड़ने की कोशिशें तेज हो गई हैं। 

कार्यक्रम में प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों के कार्यो को प्रदर्शित किया गया। सेवा भारती दिल्ली के महामंत्री राम कुमार ने सामाजिक संगठनों से सेवा संगम से जुड़कर समाज सेवा का कार्य आगे बढ़ाने की अपील की। उन्होंने कहा कि ये मंच एक बहुत बड़ा अवसर होगा जहां अन्य सेवा संगठन एक साथ एक ही छत के नीचे आकर एक बड़ी शक्ति बन सकते हैं। सभी की आपस में सहभागिता बढ़ेगी। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघ चालक कुलभूषण आहूजा विशेष रूप से मौजूद रहे। श्री सिद्धबली स्टील लिमिटेड के चेयरमैन अनिल कंसल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।


Source: http://epaper.jagran.com/ePaperArticle/03-oct-2016-edition-Delhi-City-page_4-1845-1993-4.html

Comments

Popular posts from this blog

Educated in SevaBharati hostel; the first doctor of Attappadi Tribal Village

All NGOs should take the lead of Sewabharati and adopt a Govt School: SDM

Sevabharathi Kollam in relief work, Help desk for assistance.