Sewabharti Jodhpur celebrates Girlchild with 2,500 girls in Kanya puja

Sewabharti Jodhpur celebrates Girlchild with 2,500 girls in Kanya puja. Creating awareness on female infanticide and womens rights has been a cause in Rajasthan for sewabharti.
  
 हजारों कन्याओं का हुआ पूजन


जोधपुर। होमाष्टमी के मौके पर शहर में सेवा भारती समिति की ओर से सामूहिक कन्या पूजन किया गया। सिवांची गेट स्थित महेश सीनियर सैकेण्डरी स्कूल परिसर में ढाई हजार कन्याओं का सामूहिक पूजन किया गया। श्रवण कुमार उपाध्याय के अनुसार कुमारी पूजन के अन्तर्गत दो वर्ष से लेकर दस वर्ष तक की आयु की कन्याओं का पूजन किया गया। क्योंकि शास्त्रों में दो वर्ष की आयु वाली कन्या को कुमारी, तीन वर्ष की आयु वाली कन्या को त्रिमूर्ति, चार वर्ष की कल्याणी, पांच वर्ष की आयु वाली कन्या को रोहिणी, छह वर्ष की कालिका, सात वर्ष की चंडिका, आठ वर्ष की शम्भवी, नौ वर्ष की दुर्गा और दस वर्ष की सुभद्रा कहा गया है। 

इस मौके पर सैनाचार्य अचलानंद गिरि, जूना रामद्वारा चांदपोल के संत अमृताराम, चांदपोल बड़ा रामद्वारा के संत हरिराम शास्त्री, गुरुद्वारा गुरुसिंह सभा के ज्ञानी जयपाल सिंह, रामापीर मंदिर सर के महंत भाऊ कन्हैयालाल भी मौजूद थे। जिन्होंने कन्याओं का पूजन किया। इन कन्याओं को शहर के विभिन्न बस्तियों और स्कूलों से बुलाया गया था। पूजन समारोह में संयोजक डॉ. गोविन्द खेतावत, भगवानदास चैथवानी, महावीर प्रसाद भूतड़ा, शक्तिसिंह गहलोत और ओमप्रकाश सारस्वत भी मौजूद रहे। 

Source: http://www.khaskhabar.com/picture-news/news-worship-of-thousands-of-girls-1-101137-KKN.html 

Comments

Popular posts from this blog

Educated in SevaBharati hostel; the first doctor of Attappadi Tribal Village

All NGOs should take the lead of Sewabharati and adopt a Govt School: SDM

Sevabharathi “Anantha Kripa” A Shelter Home for patients