Sewabharti Madhya Pradesh visits Dhar District Hospital distributes milk and poridge


दूध गर्म व दलिया बनाने की मुफ्त सेवा शुरू

सेवा भारती ने अस्पताल में जाकर देखी मरीजों की परेशानी, लिया निर्णय
भास्कर संवाददाता | धार

जिला अस्पताल में मरीजों को सुबह बंटने वाले दूध को गर्म करने व दलिया बनवाने के लिए परिजन को दुकानों पर भटकते देख सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को अस्पताल परिसर में सेवा रथ शुरू किया। मरीजों को दूध की थैली दी जाती थी लेकिन वे ठंडा होने से पीते नहीं थे। दूध बंटने के समय 9 से 11 बजे तक उसे गर्म करने व दलिया बनाने के लिए रथ पर सुविधा की है। रथ अस्पताल परिसर में खड़ा कर दिया है।

सेवा भारती राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की एक इकाई है। इकाई ने पिछले माह अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों की आवश्यकता देखी थी। जिस पर इकाई ने यहां मरीजों को बंटने वाले दूध को गर्म करने व दलिया बनाने के लिए परिजन को दुकानों पर परेशान होते देखा था। दूध गर्म करने के नाम पर भी दुकानदारों द्वारा मनमाने दाम वसूले जाते थे। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले मरीजों व परिजन के पास दलिया बनाने के लिए बर्तन की समस्या भी रहती थी।

यह सब देख सेवा भारती ने एक सेवा रथ शनिवार से नि:शुल्क सेवा के लिए अस्पताल परिसर में शुरू किया। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. आरसी पनिका, मालवा प्रांत सेवा प्रमुख स्वप्निल कुलकर्णी, संघ चालक अरविंद चौधरी, पुण्यपाल जैन, सोनू गायकवाड़, अभय किरकिरे सहित सेवा भारती के सदस्य मौजूद थे।

रथ पर सेवा देने के लिए एक कर्मचारी लगाया है। जो दूध बंटने के समय यानी सुबह 9 से 11 बजे तक अस्पताल परिसर में रथ लेकर खड़ा रहेगा। सेवा रथ में शक्कर, नमक सहित अन्य सामग्री भी रहेगी। परिजन के बताने पर कर्मचारी मीठा दूध व स्वादिष्ट दलिया बनाकर उन्हें देगा। इससे मरीजों के परिजन को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

मरीजों के परिजन को कंबल भी बांटेंगे

सेवा भारती ने इस पहल के बाद अब ठंड के समय अस्पताल में आने वाले परिजन को रजाई व कंबल भी बांटने का निर्णय लिया। इसके लिए मरीजों के साथ आने वाले परिजन को संस्था द्वारा टोकन देकर नाममात्र शुल्क पर रजाई व कंबल उपलब्ध कराया जाएगा। सुबह कंबल आदि जमा करने पर शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

धार. जिला अस्पताल परिसर में सेवा भारती ने नि:शुल्क सेवा आरंभ की। 


Source: http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-dhar-news-024003-1319205-NOR.html

Comments

Popular posts from this blog

Educated in SevaBharati hostel; the first doctor of Attappadi Tribal Village

All NGOs should take the lead of Sewabharati and adopt a Govt School: SDM

Sevabharathi “Anantha Kripa” A Shelter Home for patients