Sewabharti MP: Tribal children need all the support that can be

सहरिया जनजाति के छात्रों के लिए सेवाभारती द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रभारीमंत्री ने कहा 

भास्कर संवाददाता | शिवपुरी 

सहरिया जनजाति के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को उच्च एवं व्यावसायिक शिक्षा के लिए मध्यप्रदेश सरकार हर संभव सुविधा उपलब्ध करा रही है। जिससे किसी भी वर्ग का होनहार एवं प्रतिभावान बच्चा आगे की शिक्षा से वंचित न हो सके। इस लिए खूब पढ़ो और आगे बढ़ो यह नसीहत प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और जिले के प्रभारी मंत्री रुस्तम सिंह ने सेवाभारती सहरिया वनवासी बालक छात्रावास में वार्षिक उत्सव के समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से कहे। प्रभारी मंत्री ने सहरिया जनजाति के छात्रों के उत्थान के लिए 1 लाख रुपए की राशि प्रदाय करने की घोषणा भी की। इस मौके पर छात्रावास भवन की बाउंड्रीवाल का लोकापर्ण कर छात्रावास का अवलोकन किया। 

रुस्तम सिंह ने कहा कि सेवाभारती संस्था द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले सहरिया जनजाति के विद्यार्थियों की शिक्षा हेतु सेवा का जो कार्य किया जा रहा है, वह सराहनीय है। शिक्षादान से बड़ा कोई धर्म नहीं है। बच्चे एक कच्चे घड़े के समान होते है, उन बच्चों को सेवाभारती संस्था द्वारा जो संस्कार, साफ-सफाई एवं सामाजिक कुरीतियां दूर करने की जो शिक्षा दी गई है, वह एक सराहनीय पहल है। 

कुपोषित बच्चों की मदद को आगे आएं सेवाभारती सदस्य : उन्होंने सेवाभारती संस्था के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे सहरिया जनजाति के बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए आगे आए और कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराए। इससे न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में कुपोषण से बचाव होगा वरन संस्था को सेवा का एक नया काम भी मिलेगा। 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन 
इस मौके पर संस्था के छात्रोंं द्वारा देशभक्ति पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं योगा की आकर्षक प्रस्तुतियां दी। संस्था के छात्रो द्वारा अपने अनुभवों और सेवाभारती संस्था द्वारा दिए गए संस्कारों के माध्यम से जीवन में आए परिवर्तन की जानकारी दी। कार्यक्रम में संस्था को दान देने वाले इन्द्रकुमार जाटव, श्यामलाल, जया शर्मा, राजकुमार रघुवंशी, धर्मेंद्र अग्रवाल आदि का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया।कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व डीजीपी महेन्द्र कुमार शुक्ला ने की।जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में ओम बंसल,आशा शुक्ला, पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, दिनेश गुप्ता,यशवंत इंद्रापुरकर,मुरैना महापौर अशोक अर्गल, हरज्ञान प्रजापति, बृजकांत आदि उपस्थित थे। 
Source: http://www.bhaskar.com/news/MP-OTH-MAT-latest-shivpuri-news-050509-1946419-NOR.html

Comments

Popular posts from this blog

Educated in SevaBharati hostel; the first doctor of Attappadi Tribal Village

All NGOs should take the lead of Sewabharati and adopt a Govt School: SDM

Sevabharathi “Anantha Kripa” A Shelter Home for patients